कार्डियोथोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी


मणिपाल हास्पिटल्स में कार्डियोवास्कुलर और थोरैसिक सर्जन हृदय, छाती और फेफड़ों के रोगों का निदान और शल्य चिकित्सा करते हैं। यह विभाग आपातकालीन और वैकल्पिक दोनों मामलों के दौरान लगभग हर प्रकार के हृदय और वक्ष रोगों के लिए नवीनतम और सबसे नवोन्मेषी शल्य चिकित्सा उपचार प्रदान करता है।

OUR STORY

Know About Us

Why Manipal?

मणिपाल हास्पिटल देश के सबसे अनुभवी और व्यापक कार्डियोवैस्कुलर और थोरैसिक सर्जरी विभागों में से एक है। यह पूरे देश और दुनिया भर के रोगियों को स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं देता है। मणिपाल हास्पिटल्स के कार्डियोलॉजिस्ट हार्ट सर्जरी में विश्व में अग्रणी हैं, ये ओपन-हार्ट सर्जरी और ट्रांसप्लांटेशन सर्जरी जैसी सेवाएं देते हैं, और इस प्रकार जीवन बचाने के लिए हृदय का आपरेशन करने के दौरान सभी प्रक्रियाओं को पूरी सटीकता से पूरा करते हैं। कार्डियोवस्कुलर थोरैसिक सर्जरी विभाग हृदय रोगों के सटीक निदान के लिए नवीनतम अत्याधुनिक तकनीक और जब भी संभव हो, न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी जैसी अत्याधुनिक सर्जिकल प्रथाओं का उपयोग करता है इसलिए यह अपने इस अभूतपूर्व कार्य के लिए जाना जाता है।

Treatment & Procedures

एंजियोप्लास्टी और स्टंटिंग

यह फैटी प्लाक के निर्माण के कारण संकुचित या बंद हो जाने वाली धमनियों को फिर से खोलने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में एक पतली ट्यूब को संकरी या अवरुद्ध धमनी में ले जाया जाता है और स्टेंट को बदलने के लिए धमनी को खोलने हेतु एक गुब्बारे को फुलाया जाता है। स्टेंट एक ट्यूब होती है जिसे धमनी को खुला हुआ रखने के लिए बनाया जाता है ताकि…

Read More

एंजियोप्लास्टी और स्टेंटिंग

रेडियोलॉजी विभाग स्टेंटिंग या एंजियोप्लास्टी जैसी प्रक्रियाओं के लिए इमेजिंग सेवाएं प्रदान करता है। इन प्रक्रियाओं में बंद धमनियों में एक कैथेटर डाला जाता है। कैथेटर के साथ धमनी को खोलने के लिए एक छोटा गुब्बारा भी लगा होता है, जिसके द्वारा रक्त प्रवाह खोला जाता है।

Read More

हृदय वाल्व को ठीक करना और बदलना

मानव हृदय में 4 वाल्व होते हैं जो हृदय से प्रवाहित होने वाले रक्त को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वाल्व क्षतिग्रस्त या बीमारी से प्रभावित हो सकते हैं, ऐसे में उन्हें ठीक करने या उन्हें बदलने की आवश्यकता होगी। हास्पिटल में रहने की अवधि और रोगी को होने वाली परेशानी को कम करने के लिए न्यूनतम इनवेसिव तरीकों से सर्जरी की जा सकती है। कुछ मामलों…

Read More

मिनिमली इनवेसिव कार्डिएक सर्जरी…

इसे कीहोल सर्जरी के रूप में भी जाना जाता है। मिनिमली इनवेसिव कार्डिएक सर्जरी, एक ऐसा सर्जिकल विकल्प है जिसमें शरीर पर बहुत छोटे चीरों की आवश्यकता होती है, जिससे रोगी के लिए जोखिम कम हो जाता है और ठीक होने में भी कम समय लगता है। उन्नत सर्जिकल उपकरण का उपयोग करते हुए, कोई सर्जन सटीकता से समझौता किए बिना माइट्रल वाल्व रिप्लेसमेंट (MVR) जैसी जटिल कार्डियक…

Read More

विश्व प्रसिद्ध बाल चिकित्सा हृदय सर्जनों की मणिपाल हास्पिटल की समर्पित टीम नवजात शिशुओं, शिशुओं, बच्चों और किशोरों में कई हृदय दोषों का उपचार करती है। हार्ट ट्रांसप्लांटेशन से लेकर इम्प्लांटेशन तक, मणिपाल हास्पिटल्स के पीडियाट्रिक हार्ट सर्जनों की सफलता का कारण प्रत्येक बाल रोगी के लिए उपचार का सर्वोत्तम क्रम निर्धारण करने के लिए बहुविषय संयुक्त दृष्टिकोण अपनाना, समुचित ध्यानपूर्वक कार्य करना और प्रतिबद्ध बने रहना है। देश और दुनिया भर से मणिपाल हास्पिटल्स में भेजे गए मामलों की संख्या इस प्रयास का प्रमाण है।

मणिपाल हास्पिटल्स के कार्डियोवास्कुलर और कार्डियोथोरेसिक सर्जन वयस्क चिकित्सा और बाल चिकित्सा दोनों से संबंधित विभिन्न प्रकार की कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जिकल प्रक्रियाओं के विशेषज्ञ हैं।
कार्डियोवास्कुलर थोरैसिक सर्जरी विभाग ‘हार्ट सीएबीजी’, एलवी एन्यूरिज्म रिपेयर, टोटल आर्टीरियल रिवास्कलराइज़ेशन, वेंट्रिकुलर सेप्टल रप्चर को ठीक करने, महाधमनी एन्यूरिज्म सर्जरी, हृदय वाल्व को ठीक करने और बदलने, रिडू कार्डियक सर्जरी, मैसिव हेमोप्टाइसिस के लिए एमरजेंसी लंग रिसेक्शन, ट्रेचल रिकंस्ट्रक्शन और अक्यूट लिम्ब इस्चेमिया के लिए रिवास्कलराइज़ेशन में कुशल है।

Facilities & Services

मणिपाल हास्पिटल्स में अत्याधुनिक इमेजिंग आपरेशन के बाद निरंतर देखभाल उपचार किए जाने की प्रक्रिया का हर प्रकार के उपचार के बाद विशेष ध्यान रखा जाता है, ऐसे कुछ उपचारों में वयस्कों के लिए की जाने वाली सामान्य कार्डियक सर्जरी में कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्ट (सीएबीजी), वाल्व ठीक करना और बदलना, इस्केमिक माइट्रल वाल्व के लिए सर्जरी, रेगुर्गिटेशन और पोस्ट इन्फर्क्ट वेंट्रिकुलर सेप्टल डिफेक्ट, लेफ्ट वेंट्रिकुलर एन्यूरिज्म के लिए डीओआर ऑपरेशन, वाल्व रिप्लेसमेंट और सीएबीजी के लिए रिडू सर्जरी, ग्रोन-अप कंजेनिटल हार्ट (जीयूसीएच) ऑपरेशन शामिल हैं। सामान्य पीडियाट्रिक कार्डियक सर्जरी में जन्मजात हृदय दोष जैसे वेंट्रिकुलर सेप्टल डिफेक्ट और एट्रियल सेप्टल डिफेक्ट; टेट्रालॉजी ऑप फैलोट, सिंगल वेंट्रिकल, ट्रांसपोजिशन ऑफ ग्रेट आर्टरीज (टीजीए), वेंट्रिकल सेप्टल डिफेक्ट, कैथ आधारित इंटरवेंशन और आर्टियल सेप्टल डिफेक्ट्स का आकलन, पेटेंट डक्टस आर्टेरियोसस और डिवाइस क्लोजर, नवजात शिशुओं के लिए हार्ट सर्जरी, रक्त प्रवाह में रुकावट (पल्मोनरी स्टेनोसिस, एओर्टिक स्टेनोसिस, महाधमनी का कोर्कटेशन), जन्मजात हृदय शल्य चिकित्सा के लिए कॉस्मेटिक दृष्टिकोण शामिल हैं। वॉस्कुलर सर्जरी में कार्डिएक मायक्सोमा का रिसेक्शन, एंडोवास्कुलर लेजर थेरेपी, सीएबीजी के साथ कैरोटिड एंडाटेरेक्टॉमी, इस्केमिक अंगों के लिए पेरिफेरल वास्कुलर सर्जरी, गुर्दे की विफलता वाले रोगियों के लिए डायलिसिस शामिल हैं। न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी में ट्राइकसपिड वाल्व की मरम्मत और प्रतिस्थापन, एट्रियल सेप्टल दोष और पेटेंट फोरामेन ओवले क्लोजर, एट्रियल फाइब्रिलेशन के लिए मेज़ प्रक्रिया, कोरोनरी आर्टरी बाईपास के लिए सेफेनस वेन हार्वेस्ट, माइट्रल वाल्व की मरम्मत और प्रतिस्थापन, एओर्टिक वाल्व प्रतिस्थापन, एट्रियोवेंट्रिकुलर सेप्टल डिफेक्ट सर्जरी और कोरोनरी आर्टरी बाईपास सर्जरी शामिल हैं।

FAQ's

A cardiothoracic surgeon is a medical doctor who specializes in surgical procedures of the heart, lungs, esophagus, and other organs in the chest. This includes surgeons who can be called cardiac surgeons, cardiovascular surgeons, general thoracic surgeons, and congenital heart surgeons.

कार्डियोवैस्कुलर थोरैसिक सर्जरी सरल और जटिल दोनों हो सकती है, प्रक्रिया जो भी हो, मणिपाल हास्पिटल हर कदम पर आपके साथ रहेगा, आपको सही उपचार योजना तय करने में मदद करेगा, ऑपरेशन के बाद सही देखभाल और स्वास्थ्य लाभ करने के लिए सहायता प्रदान करेगा। विभिन्न कार्डियोवैस्कुलर थोरैसिक सर्जरी के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें और आज ही हमारे किसी सर्जन के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

Blogs

Homecare icon अपॉइंटमेंट
Homecare icon स्वास्थ्य जांच
Homecare icon होम केयर
हमसे संपर्क करें
सीओओ को लिखें
review icon हमारी समीक्षा करें
हमें कॉल करें